ये वो वैज्ञानिक तरीका है, जिससे आप तेजी से वजन कम कर पाएंगे

ये वो वैज्ञानिक तरीका है, जिससे आप तेजी से वजन कम कर पाएंगे

सेहतराग टीम

मोटापे की परिभाषा कुछ यूं है...’ बीमारी जैसी अवस्‍था जिसमें अतिरिक्‍त चर्बी इस स्‍तर तक जमा हो जाए जिससे स्‍वास्‍थ्‍य पर उलटा असर होने लगे।’

मोटापा 21वीं सदी की सबसे ज्‍यादा प्रसार वाली जन स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या है। हालिया अध्‍ययनों के अनुसार इसकी वजह से हृदय रोग अथवा कैंसर के कारण समय पूर्व मौत का जोखिम 30 फीसदी तक बढ़ जाता है। भारतीयों में दूसरी नस्‍लों के मुकाबले शरीर और पेट पर चर्बी जमा होने की प्रवृत्ति अधिक होती है। जब शरीर में कैलोरी इनटेक शरीर की जरूरत से ज्‍यादा होने लगता है तब ये अतिरिक्‍त कैलोरी चर्बी के रूप में जमा होने लगती है।

पढ़ें- वर्ल्‍ड ओबेसिटी डे: यूं करें बीएमआई की गणना और जानें मोटापे के बारे में

सबसे पहले इस बात को जानना जरूरी है कि आपका वजन कितना है। वजन को कम करने के लिए यह भी जानना जरूरी है कि वजन किस तरह का है? और वजन क्यों बढ़ रहा है। क्या आप जरूरत से ज्यादा खाते हैं? क्या आपका खाकर सो जाते हैं? क्या आप अमूमन ऑइली और मसालेदार खाना खाते हैं। यदि हां तो क्यों है? फिर क्या जो फैट है वह कमर और पेट के पास है? या फिर पूरे शरीर में ही चर्बी है? यदि कमर और पेट पर चर्बी है तो इसके लिए अलग तरीका होगा और यदि पूरे शरीर पर फैट है और बॉडी मास इंडेक्स भी बढ़ा हुआ है तो फिर मोटापा कम करने या वजन घटाने के लिए आपको तरीके से प्लान करना होगा।

पहले समझें बॉडी मास इंडेक्स को यानी की बीएमआई को?

बीएमआई वजन कम करने के लिए शरीर में सबसे जरूरी कारक है। दरअसल, बीएमआई की फुल फॉर्म बॉडी मास इंडेक्स है। व्यक्ति के वजन और लंबाई के आधार पर बॉडी मास इंडेक्स मापा जाता है। व्यक्ति के दुबलेपन और मोटेपन के आधार पर बीएमआई का निर्धारण होता है।

पढ़ें- वर्ल्‍ड ओबेसिटी डे: बढ़ा वजन इन परेशनियों में धकेल देता है

मोटापे की माप-

शरीर की ऊंचाई और वजन के अनुसार शरीर में चर्बी मापने की पद्धति बॉडी मास इंडेक्‍स या बीएमआई कही जाती है। ये तरीका 18 वर्ष से अधिक आयु के स्‍त्री एवं पुरुष दोनों पर लागू होता है। बीएमआई का इस्‍तेमाल किसी भी व्‍यक्ति के सामान्‍य, कम या अधिक वजन को नापने के साथ-साथ ये पता लगाने के लिए भी होता है कि संबंधित व्‍यक्ति मोटा तो नहीं है। बीएमआई की गणना निम्‍नलिखित फार्मूले के अनुसार की जाती है:

बीएमआई = किलोग्राम में वजन / वर्ग मीटर में ऊंचाई

(उदाहरण के लिए छह फुट के व्‍यक्ति की ऊंचाई मीटर में 1.82 है और यदि उसका वजन 90 किलो है तो उसका बीएमआई 90 किलो में 1.82 गुणा 1.82 यानी 3.345 से भाग देकर निकाला जाएगा। इस फॉर्मूले के अनुसार संबंधित व्‍यक्ति का बीएमआई होगा 26.9 और ये मोटापे की श्रेणी में आएगा।)

पढ़ें- सर्दियों मे तेजी से बढ़ता है वजन, काबू रखने के लिए इन बातों का ध्यान रखें

1- डाइट-

वजन कम करने में डाइट की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अक्सर लोग सोचते हैं कि वजन कम करने के लिए कम खाना चाहिए, लेकिन परिणाम इसके उलट होता है, वजन कम होने की बजाए शरीर दुबला और कमजोर हो जाता है। डाइट का मतलब हेल्दी और पोषण वाला आहार है और इसे वैज्ञानिक तरीके से लेना है जो शरीर को जरूरत के हिसाब से कैलरी दे और पोषण भी दे और जो फैट ना बढ़ाए जिससे वजन ना बढ़े।       

लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि अगर आप डाइट प्लान फॉलो करने की सोचें तो आप न्यूट्रीशनिस्ट से सलाह लें। न्यूट्रीशनिस्ट आपके शरीर की सरंचना के हिसाब से आपको कितनी कैलोरी की जरूरत है और कब कौन सी चीज खाना है जिससे लगभग 1 महीने के अंदर आपके शरीर से एक्स्ट्रा फैट बर्न हो और वजन कम हो जाए।

पढ़ें- बढ़ती कमर और पेट से घटती है उमर, जानें कमर और पेट कम करने के तरीके

2- एक्सरसाइज-

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है, लेकिन एक्सरसाइज कैसे करें और कौन सी करें इसके लिए आपको पहले से ही प्लानिंग कर लें। हालांकि एक्सरसाइज कौन सी होगी यह आपके शरीर पर निर्भर करता है। जिस तरह से आपका वजन होगा ट्रेनर उसी तरह से व्यायाम करने के लिए बताएगा ताकि इससे दुसरे अंगों पर गलत प्रभाव न पड़े।

उदाहरण के लिए यदि कोई ट्रेनर आपको कार्डियो एक्सरसाइज बता रहा है तो कौन सी बता रहा है ताकि हार्ट पर बहुत जोर भी ना आए। ऐसे ही यदि आपका वजन उतना है कि आप आसानी से दौड़ सकते हैं, वजन उठा सकते हैं तो फिर संभव है ट्रेनर आपको कार्डियो और वेट लिफ्टिंग दोनों ही करवाए। एक्सरसाइज कौन सी होगी, दौड़ना या चलना, वजन उठाना या फिर रिदम में हाथ-पैर हिलाना सबकुछ शरीर पर ही निर्भर करता है।

पढ़ें- वजन बढ़ने से ब्रेस्ट कैंसर का बढ़ सकता है खतरा, इन उपाओं से बच सकती हैं महिलाएं

3- डाइट+एक्सरसाइज और एक रूटीन-

इस तरह से यह वजन घटाने का सबसे वैज्ञानिक तरीका है। डाइट जो शरीर के लिए जरूरी है वह और सामान्य व्यायाम जो शरीर को सूट करता है। इन दोनों के साथ ही तकरीबन एक माह यानी की 30 दिन तक एक दिनचर्या को निभाना। एक बेहतर रूटीन तय करना और उसके बाद रिजल्ट को फॅालो करना। यह सारी प्रक्रिया ही वैज्ञानिक और तर्कसंगत है जो आपका वजन घटाने में सहायक है। यदि एक निश्चित रूटीन में इन चीजों को करते हैं तो आपका वजन गारंटी के साथ कम होगा ही होगा।

इस लेख से आपकी जानकारी बढ़ेगी लेकिन अगर आपका वजन जरूरत से ज्यादा है तो डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

 

इसे भी पढ़ें-

समय से पहले चेहरे पर बुढ़ापा झलकने के पीछे ये वजहें भी हो सकती हैं

संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे, रोजाना खाने से सेहत को ऐसे लाभ मिलता है

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।